Simple Dot One Price: आ गया किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर, कम कीमत, ज्यादा रेंज, ओला को देगा कड़ी टक्कर

By Uday Kumar
Simple Dot One Price
Simple Dot One Price

Simple Dot One Price: भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की क्रांति का तूफान तेज होता जा रहा है। इसी कड़ी में बेंगलुरु की प्रमुख कंपनी सिंपल एनर्जी ने हाल ही में अपना एक बेहद खास इलेक्ट्रिक स्कूटर “सिंपल डॉट वन” पेश किया है। यह स्कूटर न सिर्फ अपनी शानदार रेंज और किफायती कीमत के कारण चर्चा में है, बल्कि यह दिग्गज कंपनी ओला के लोकप्रिय स्कूटर S1 को भी कड़ी चुनौती देता दिख रहा है। आइए, इस लेख में हम सिंपल डॉट वन के बारे में विस्तार से जानकारी लें और देखें कि यह स्कूटर आखिर क्यों खास है।

शानदार स्पेसिफिकेशन और आकर्षक डिजाइन

सिंपल डॉट वन एक मिड-रेंज इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जो लुक्स के मामले में काफी आकर्षक है। इसमें स्लोपिंग फ्रंट अप्रोन, एलईडी हेडलैम्प्स और एक आरामदायक सीटिंग पोजीशन का संयोजन है जो इसे एक स्पोर्टी और आधुनिक लुक देता है। इसके अलावा, यह स्कूटर 4.8 kW का पावरफुल मोटर और 3.04 kWh का लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी पैक से लैस है। यह मोटर 90 किमी/घंटा की टॉप स्पीड प्रदान करती है, जो सिटी राइडिंग के लिए काफी पर्याप्त है।

Simple Dot One

इसकी सबसे बड़ी खासियत इसकी जबरदस्त रेंज है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर 151 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। यह मौजूदा बाजार में एक्स-शोरूम कीमत के तहत इस रेंज वाला सबसे किफायती स्कूटर है।

सिंपल डॉट वन के स्पेसिफिकेशन की एक झलक:

स्पेसिफिकेशनविवरण
मोटर पावर4.8 kW
बैटरी क्षमता3.04 kWh
टॉप स्पीड90 किमी/घंटा
रेंज151 किलोमीटर (एक बार चार्ज होने पर)
चार्जिंग समय2.5 घंटे (0 से 100% तक)
फ्रंट ब्रेकडिस्क ब्रेक
रियर ब्रेकडिस्क ब्रेक
टायर साइज़12 इंच
वजन110 किलोग्राम

ओला S1 को मिलेगी कड़ी चुनौती

सिंपल डॉट वन की कीमत 99,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है, जो ओला S1 के बेस वेरिएंट की कीमत से 20,000 रुपये कम है। इसके अलावा, बेहतर रेंज और आकर्षक डिजाइन सिंपल डॉट वन को एक मजबूत प्रतियोगी बनाते हैं। बेशक, ओला S1 भी एक बेहतरीन स्कूटर है, जिसमें कुछ अतिरिक्त फीचर्स उपलब्ध हैं, जैसे कि रिवर्स मोड और वैकल्पिक बैटरी स्वैपिंग विकल्प। हालांकि, सिंपल डॉट वन की किफायती कीमत और बेहतर रेंज इसे एक बेहतर वैल्यू फॉर मनी विकल्प बनाती है।

Also Read: Motorola XT2363-4 Price: मोटोरोला Snapdragon 695, 8GB RAM और 50MP कैमरे के साथ लॉन्च करेगा मिड-रेंज स्मार्टफोन

बेहतरीन रेंज और किफायती कीमत का शानदार मेल

Simple Dot One की सबसे बड़ी खासियत इसकी शानदार रेंज है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर 151 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। यह रेंज इस कीमत के दूसरे इलेक्ट्रिक स्कूटरों की तुलना में काफी ज्यादा है। उदाहरण के लिए, OLA S1 Air की रेंज 125 किलोमीटर है, जबकि Ather 450X की रेंज 101 किलोमीटर है। Dot One की यह शानदार रेंज दैनिक आवागमन के लिए ही नहीं, बल्कि छोटे-मोटे सफर के लिए भी इसे एक आदर्श विकल्प बनाती है।

इसकी कीमत भी काफी आकर्षक है। लॉन्च के समय, कंपनी ने Dot One की इंट्रोडक्ट्री प्राइस 99,999 रुपये रखी है, जो इसे 1 लाख रुपये से कम कीमत वाले इलेक्ट्रिक स्कूटरों की श्रेणी में लाता है। यह कीमत OLA S1 Air और Ather 450X की तुलना में काफी कम है, जो क्रमशः 1,29,999 रुपये और 1,36,999 रुपये से शुरू होते हैं।

FAQs:

Q: Simple Dot One की बैटरी कितने समय में चार्ज हो जाती है?

A: कंपनी का दावा है कि 2kW चार्जर का उपयोग करके Simple Dot One को 2.5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है।

Q: क्या Simple Dot One में फास्ट चार्जिंग का विकल्प है?

A: फिलहाल, Simple Dot One में फास्ट चार्जिंग का विकल्प उपलब्ध नहीं है। हालांकि, कंपनी भविष्य में इसे शामिल करने पर विचार कर रही है।

Share This Article
Follow:
I'm Uday Kumar, an accomplished author known for my insightful perspectives on the business and automotive industries. My work on Live Bharat Tak, a leading platform for business and auto news, is praised for its depth, clarity, and foresight.
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *