New Maruti Suzuki Dzire 2024: कुछ ऐसा होगा नया, मारुति डिजायर की नई जनरेशन में, जानिए क्या कुछ होगा खास

By Uday Kumar
New Maruti Suzuki Dzire 2024
New Maruti Suzuki Dzire 2024

भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में Maruti Suzuki Dzire का दबदबा किसी से छिपा नहीं है। अपने स्टाइलिश लुक, बेहतरीन माइलेज और किफायती कीमत के चलते यह कार वर्षों से लोगों की पसंद बनी हुई है। अब, मारुति साल 2024 में डिजायर का एक नया अवतार पेश करने की तैयारी में है, जिसका नाम है न्यू जनरेशन मारुति डिजायर।

न्यू जनरेशन डिजायर की चर्चा पिछले कुछ महीनों से काफी जोर-शोर से हो रही है और हाल ही में इसके डिजाइन और स्पेसिफिकेशन की कुछ झलकियां सामने आई हैं। तो, आइए जानते हैं कि नई डिजायर में क्या कुछ नया होने वाला है और यह बाजार में कैसा धमाल मचाने के लिए तैयार है।

New Generation Maruti Suzuki Dzire Design

नई डिजायर में एक नया डिजाइन देखने को मिलेगा, जो कि न्यू जनरेशन मारुति स्विफ्ट हैचबैक से मिलता जुलता होगा। उम्मीद की जा रही है कि नई डिजायर के फ्रंट डिजाइन में इसके समान बदलाव किए जाएंगे।

नई डिजायर में ग्लॉसी ब्लैक और डार्क क्रोम फिनिश के साथ नई डिजाइन वाली बड़ी ग्रिल, एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप के साथ शार्प हेडलैंप, नया बम्पर और फ्लैटर नोज़ मिलने की संभावना है। नए मॉडल में नए स्टाइल वाले 16 इंच के अलॉय व्हील और ट्रेडीशनल रियर डोर के हैंडल के साथ अपडेटेड साइड प्रोफाइल देखने को मिलेगा। ज्यादातर बदलाव नए टेलगेट और नए फुल एलईडी टेल-लैंप के साथ पीछे की तरफ किए जाएंगे।

Also Read: 7 Ring Payment Price in India: सेवन ने लॉन्च किया स्मार्ट रिंग, जो बदल देगी आपकी भुगतान की आदत

New Generation Maruti Suzuki Dzire 2024 Interior and Features

नई मारुति सुजुकी डिजायर के केबिन में नई फ्रोंक्स और बलेनो सहित अन्य नई मारुति कारों के समान डिटेल्स देखने को मिलेंगे। इसमें वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ एक बड़ा फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक नया 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, अपडेटेड स्विचगियर और ऑटोमेटिक एसी के साथ नया सेंट्रल कंसोल होगा। इस सेडान में हाईट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटो डिमिंग आईआरवीएम, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और रियर एसी वेंट भी मिलेगा।

नई डिजायर में कुछ अतिरिक्त फीचर्स भी मिल सकते हैं, जैसे कि एक 360-डिग्री कैमरा, एक सनरूफ और एक वायरलेस चार्जर।

New Generation Maruti Suzuki Dzire Specification

न्यू जेनरेशन मारुति डिजायर में पेट्रोल और हाइब्रिड दोनों पावरट्रेन विकल्प मिलने की उम्मीद है. इस सेडान में एक नया 1.2-लीटर 3-सिलेंडर DOHC “Z-सीरीज़” इंजन मिलेगा. CVT ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जुड़ा यह इंजन 5700rpm पर 82bhp की पावर और 4500rpm पर 108Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. माइल्ड हाइब्रिड मॉडल में डीसी सिंक्रोनस मोटर मिलेगा, जो क्रमशः 3.1bhp पॉवर और 60Nm का अतिरिक्त शक्ति और टॉर्क जेनरेट करता है. नई स्विफ्ट के साथ नॉन हाईब्रिड और माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ क्रमशः 23.4kmpl और 24.5kmpl का माइलेज मिलने का दावा किया गया है.

New Generation Maruti Suzuki Dzire Launch Date in India

नई डिजायर का मुकाबला होंडा अमेज और हुंडई ऑरा से होगा. होंडा 2024 में अपनी न्यू जेनरेशन अमेज सब-4 मीटर सेडान को लॉन्च कर सकती है. हालांकि लॉन्च की डिटेल्स अभी तक सामने नहीं आई है, लेकिन उम्मीद है कि नई डिजायर 2024 की दूसरी तिमाही में भारतीय बाजार में लॉन्च हो सकती है.

Share This Article
Follow:
I'm Uday Kumar, an accomplished author known for my insightful perspectives on the business and automotive industries. My work on Live Bharat Tak, a leading platform for business and auto news, is praised for its depth, clarity, and foresight.
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *