Government Jobs for 10th Pass 2024: 10वीं पास वालों के लिए सरकारी नौकरी के 5 बेहतरीन विकल्प, सैलरी भी होगी शानदार

By Pooja Kumari
10वीं पास वालों के लिए सरकारी नौकरी के 5 बेहतरीन विकल्प

भारत में सरकारी नौकरी का सपना देखने वाले युवाओं की संख्या बहुत बड़ी है। सरकारी नौकरी की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें नौकरी की सुरक्षा, अच्छी सैलरी और भविष्य के लिए बेहतर अवसर मिलते हैं। 10वीं पास करने के बाद भी कई ऐसे सरकारी विभाग हैं जो युवाओं के लिए अच्छी नौकरी के अवसर प्रदान करते हैं।

10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी के अवसर

10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी के विकल्पों की कोई कमी नहीं है। भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना, रेलवे, डाक सेवा, पुलिस विभाग, आदि में 10वीं पास के लिए कई पदों पर भर्ती की जाती है। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करना होता है।

  • सैन्य विभाग: भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, भारतीय वायु सेना आदि में 10वीं पास युवाओं के लिए सैनिक, क्लर्क, तकनीशियन आदि के पदों पर भर्ती होती है।
  • रेलवे विभाग: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा रेलवे में ग्रुप D के पदों पर 10वीं पास युवाओं की भर्ती होती है।
  • डाक विभाग: भारतीय डाक सेवा (India Post) में ग्रामीण डाक सेवक (GDS), ब्रांच पोस्टमास्टर आदि के पदों पर 10वीं पास युवाओं की भर्ती होती है।
  • अन्य विभाग: अन्य विभागों जैसे कि पुलिस विभाग, नगर निगम, राज्य सरकार के विभिन्न विभाग आदि में भी 10वीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी के अवसर उपलब्ध हैं।

1. भारतीय सेना (Army Recruitment) में 10वीं पास के लिए अवसर:

भारतीय सेना में 10वीं पास के लिए कई पदों पर भर्ती की जाती है। इन पदों में सैनिक जनरल ड्यूटी, सैनिक तकनीकी, सैनिक क्लर्क/स्टोरकीपर, आदि शामिल हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को सेना की लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा, और मेडिकल परीक्षा पास करनी होती है।

2. SSC CHSL परीक्षा के माध्यम से सरकारी नौकरी:

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (CHSL) परीक्षा 10वीं पास के लिए एक बेहतरीन अवसर है। इस परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों को लोअर डिविजनल क्लर्क (LDC), डेटा एंट्री ऑपरेटर (DEO), पोस्टल/सॉर्टिंग असिस्टेंट, आदि पदों पर सरकारी नौकरी मिल सकती है। हालांकि इन पदों के लिए सिर्फ 10वीं पास होने से काम नहीं चलेगा. SSC CHSL परीक्षा देकर सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए 12वीं पास होना अनिवार्य है.

3. भारतीय वायु सेना (IAF Group C) में 10वीं पास के लिए अवसर:

भारतीय वायु सेना विभिन्न ग्रुप सी सिविलियन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करवाती है। इन पदों में मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS), लोअर डिविजन क्लर्क (LDC), कुक, आदि शामिल होते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को भारतीय वायु सेना की लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा, और मेडिकल परीक्षा पास करनी होती है।

4. रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित ग्रुप डी परीक्षा (RRB Group D Recruitment)

रेलवे भर्ती बोर्ड विभिन्न तकनीकी विभागों में ट्रैक मेंटेनर और हेल्पर/असिस्टेंट जैसे कई पदों पर ग्रुप डी एग्जाम आयोजित करता है। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को रेलवे की लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा, और मेडिकल परीक्षा पास करनी होती है।

5. भारतीय डाक सेवा (India Post) में 10वीं पास के लिए अवसर:

भारतीय डाक सेवा में ग्रामीण डाक सेवक (GDS), ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर जैसे कई पदों पर 10वीं पास युवाओं की भर्ती होती है। इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट indiapost.gov.in पर वैकेंसी की डिटेल्स चेक करते रहें। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को भारतीय डाक सेवा की लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा, और मेडिकल परीक्षा पास करनी होती है।

10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी, यहाँ जानें कैसे करें तैयारी

10वीं पास के बाद भी युवाओं के लिए सरकारी नौकरी के कई अवसर उपलब्ध हैं। इन अवसरों का लाभ उठाकर युवा अपने भविष्य को बेहतर बना सकते हैं। सरकारी नौकरी के लिए उम्मीदवारों को अच्छी तैयारी करनी चाहिए और परीक्षाओं में सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: Oil India Limited Recruitment 2024: मिलेगा रोजगार का सुनहरा मौका, ऑयल इंडिया लिमिटेड में 421 वर्कपर्सन पदों के लिए जानें कैसे करें आवेदन?

10वीं पास के बाद सरकारी नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करनी होती है। इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को अच्छी किताबें, मॉक टेस्ट, और ऑनलाइन कोर्स आदि का सहारा लेना चाहिए। सरकारी नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए। सरकारी नौकरी पाने के बाद उम्मीदवारों को अपनी नौकरी के साथ-साथ अपनी शिक्षा भी जारी रखनी चाहिए ताकि वे भविष्य में भी अपने करियर में आगे बढ़ सकें।

Share This Article
Follow:
Pooja Kumari is a passionate author at Live Bharat Tak, specializing in the latest job openings, educational updates, and result announcements. With a dedication to providing accurate and timely information
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *