IPL Auction 2024 में 15 खिलाड़ियों ने अपनी कीमत करोड़ों में लगाई, पर स्टार्क ने बनाया रिकॉर्ड

By Shray
15 players priced themselves in crores, but IPL did not pay a penny

आईपीएल ऑक्शन क्रिकेटरों का वो मंच है, जहां सपने पूरे होते हैं. जहां देखते ही देखते अनजान से क्रिकेटर भी करोड़पति बन जाते हैं. 19 दिसंबर को दुबई में हुए आईपीएल 2024 ऑक्शन में भी यही हुआ।

यहां ऑस्ट्रेलिया के दो खिलाड़ी 20 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाने में कामयाब रहे तो कुछ अनकैप्ड खिलाड़ी भी 7-8 करोड़ रुपए अपने नाम कर गए. लेकिन 25 से ज्यादा ऐसे खिलाड़ी भी रहे, जो उतरे तो करोड़ों की उम्मीद लेकर, लेकिन आईपीएल टीमों ने इन पर फूटी कौड़ी भी दांव नहीं लगाई. ये वो खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपना बेस प्राइस ही एक करोड़ से ज्यादा रखा था. इनमें स्टीव स्मिथ, जोश हेजलवुड जैसे दिग्गज भी शामिल हैं.

स्टीव स्मिथ, जोश हेजलवुड जैसे दिग्गज रहे अनसोल्ड

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, जोश हेजलवुड जैसे 9 क्रिकेटर, जिन्होंने अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए रखे थे, वे अनसोल्ड रह गए. इनमें जोश इंग्लिस, आदिल राशिद, रासी वान डर डुसेन, जेम्स विन्स, शॉन एबॉट, जैमी ओवर्टन और बेन डकेट शामिल हैं. आईपीएल की 10 फ्रेंचाइजी में से एक ने भी इन 8 खिलाड़ियों पर बोली नहीं लगाई. इनमें जोश हेजलवुड का नजरअंदाज होना सबसे हैरानी भरा रहा क्योंकि उनके साथ गेंदबाज मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस को 20 करोड़ रुपए से ज्यादा मिले हैं.

आईपीएल ऑक्शन में 8 खिलाड़ी रहे 1.50 करोड़ रुपए पर भी अनसोल्ड

इसी तरह 8 खिलाड़ियों ने अपना बेस प्राइस 1.50 करोड़ रुपए रखा था, लेकिन आईपीएल टीमों ने इनमें से किसी पर भी बोली नहीं लगाई. इस तरह ये सारे भी अनसोल्ड रह गए. ये खिलाड़ी हैं टिम साउदी, जेसन होल्डर, जेम्स नीशम, फिल सॉल्ट, कॉलिन मुनरो, डेनियल सैम्स, क्रिस जॉर्डन और टाइमल मिल्स.

आईपीएल ऑक्शन में काइल जैमिसन, करुण नायर भी रहे अनसोल्ड

काइल जैमिसन समेत 9 खिलाड़ियों ने अपना बेस प्राइस 1 करोड़ रुपए रखा था, लेकिन इन पर भी किसी भी आईपीएल टीम ने बोली नहीं लगाई. इनमें काइल जैमिसन, एश्टन एगर, माइकल ब्रेसवेल, सैम बिलिंग्स, ड्वेन प्रिटोरियस, रिली मेरेडिथ, एडम मिल्ने, वेन पर्नेल और डेविड वीसे शामिल हैं. 50 लाख से ज्यादा बेस प्राइस वाले मैट हेनरी, कीमो पॉल, दुष्मंथा चमीरा, ओडियन स्मिथ, करुण नायर, कुसल मेंडिस, ईश सोढ़ी को भी कोई खरीदार नहीं मिला.

आईपीएल ऑक्शन में स्टार्क ने बनाया रिकॉर्ड

दूसरी ओर ज्यादा कीमत की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क ने रिकॉर्ड बनाया. कोलकाता नाइटराइडर्स ने मिचेल स्टार्क को 24.75 करोड़ रुपए में खरीदा. इसके साथ ही मिचेल स्टार्क आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए. सनराइजर्स हैदराबाद ने पैट कमिंस पर 20.50 करोड़ रुपए की बोली लगाई. पैट कमिंस आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं.

टीम की रणनीति पर सवाल

इन खिलाड़ियों के अनसोल्ड रहने से सवाल उठ रहे हैं कि क्या आईपीएल टीमों ने अपनी रणनीति में कोई गड़बड़ी की है. इन खिलाड़ियों का अनुभव और प्रदर्शन दोनों ही काफी अच्छा है. ऐसे में इन पर बोली नहीं लगाना समझ से परे है.कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि आईपीएल टीमें इस बार युवा खिलाड़ियों पर भरोसा करने के मूड में हैं. यही वजह है कि उन्होंने अनुभवी खिलाड़ियों को अनदेखा कर दिया है.

आईपीएल अनकैप्ड खिलाड़ियों का जलवा

हालांकि, इस ऑक्शन में अनकैप्ड खिलाड़ियों का जलवा भी देखने को मिला. भारत के ऋतिक शौकीन और सनदीप सिंह को क्रमशः 7.25 करोड़ और 7 करोड़ रुपए में खरीदा गया. इन दोनों खिलाड़ियों को आईपीएल में अपनी पहली पारी में ही शतक बनाने का कारनामा कर दिखाया.इंग्लैंड के लियाम लिविंगस्टोन को भी 6.5 करोड़ रुपए में खरीदा गया. लिविंगस्टोन को एक बेहतरीन ऑलराउंडर माना जाता है. वह गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं.

आईपीएल अनसोल्ड खिलाड़ी

आईपीएल ऑक्शन में हर साल कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं, जो अनसोल्ड रह जाते हैं. इस बार भी ऐसा ही हुआ. लेकिन इस बार अनसोल्ड रहने वाले खिलाड़ियों में कुछ ऐसे दिग्गज खिलाड़ी भी शामिल थे, जिनका नाम आईपीएल में काफी जाना-माना है, उनमें स्टीव स्मिथ और जोश हेजलवुड जैसे खिलाड़ी शामिल हैं. स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान हैं और उन्होंने आईपीएल में 114 मैच खेलकर 3,785 रन बनाए हैं. जोश हेजलवुड भी ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज हैं और उन्होंने आईपीएल में 52 मैच खेलकर 107 विकेट लिए हैं।

ये भी पढ़ें : Ipl 2024 Team Players List in Hindi: धमाकेदार नीलामी के बाद तैयार हुईं आईपीएल 2024 की 10 दमदार टीमें, आईपीएल 2024 की सूची

इन खिलाड़ियों के अनसोल्ड रह जाने से आईपीएल फैन्स को काफी निराशा हुई. कई लोगों ने इस बात पर सवाल उठाया कि आखिर इन खिलाड़ियों को कोई टीम क्यों नहीं खरीदना चाहती। कुछ लोगों का मानना है कि इन खिलाड़ियों की उम्र अब बढ़ती जा रही है, इसलिए टीमें इन पर ज्यादा दांव लगाने से बच रही हैं. वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि इन खिलाड़ियों की फॉर्म में गिरावट आई है, इसलिए टीमें इन पर भरोसा नहीं कर रही हैं. हालांकि, यह भी हो सकता है कि इन खिलाड़ियों की कीमतें इतनी अधिक थीं कि टीमें इन पर बोली लगाने से डर गईं.

Share This Article
By Shray
Follow:
Shray Kumar infuses Live Bharat Tak's sports coverage with a vibrant storytelling style. Beyond scores, his love for cricket and football shapes insightful articles that explore the heart of these games.
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *